Urine संक्रमण के कारण हो गया किडनी में संक्रमण

पेशाब में संक्रमण हो तो अनदेखा न करें क्योंकि ये किडनी में खराबी की वजह बनता है| इस बात का अंदाज़ा मुझे तब हुआ जब पेशाब से जुड़ी परेशानी को मैंने अनदेखा किया जिसका नतीजा ये हुआ कि मेरी किडनी में खराबी आ गई| पेशाब में संक्रमण तब होता है जब ई कोली नाम का Bacteria आपके urine में बढ़ने लगता है| ये Bacteria urine में मौजूद होता है जो urine infection का कारण बनता है| जब आप समय पर पेशाब जाते हैं तो यह Bacteria urine के माध्यम से शरीर के बाहर निकल जाता है| लेकिन जिन्हें urine रोकने जैसी आदत होती है उन्हें अक्सर urine infection जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है|


अक्सर पेशाब से जुड़ी समस्या को हम लोग अनदेखा कर देते हैं| लेकिन हम इस बात का दुष्प्रभाव नहीं जानते| पेशाब में कोई ही समस्या आने का मतलब यह हो सकता है कि आपकी किडनी में खराबी आ गई है| मुझे भी पहले इस बात का पता नहीं था, लेकिन जब मेरी किडनी में खराबी आ गई तब मुझे इस बात का पता चला कि पेशाब करने में दर्द होना किडनी खराबी का संकेत हो सकता है| जब मेरी किडनी खराबी का एलोपैथी इलाज़ शुरू हुआ तो मुझे आराम नहीं लगा बल्कि उससे मेरी तकलीफों को और बढ़ावा मिल गया| मैं डायलिसिस के दर्द को झेल रहा था साथ ही यह भी सोच रहा था कि मैं शायद ही ठीक हो पाउँगा|

urine infection ayurvedic treatment

फिर मेरे जीवन में एक जीने की उम्मीद नज़र आई, जो मुझे कर्मा आयुर्वेदा ने दी| मैंने कर्मा आयुर्वेदा से इलाज़ लिया और आज मैं स्वस्थ हूँ इसके लिए मैं डॉ. पुनीत जी का धन्यवाद करता हूँ जिन्होंने मुझे जीवनदान दिया| जब लोग urine रोक कर रखते हैं तो यह Bacteria urine के रास्ते से होते हुए वापस bladder तक पहुँच जाते हैं, उसके बाद urine, kidney की तरफ बढ़ने लगती है जो कि kidney में infection की समस्या को बढ़ा देता है| जब आपकी kidney में infection हो जाता है तो आपकी kidney सही तरह से अपना काम नहीं कर पाती जिसके कारण आपके शरीर को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है|

मुझे भी पेशाब संक्रमण के कारण शरीर में कई चीज़ों का सामना करना पड़ा|

  • शरीर में कमजोरी
  • थकान
  • चक्कर आना
  • भूख न लगना
  • नींद न आना
  • पेशाब करने में बहुत ज्यादा तकलीफ होना
  • शरीर में सुजन होना
  • कमर दर्द, पेट दर्
  • बुखार और उलटी

जब मेरी किडनी में खराबी आई तो मुझे शरीर में इतनी सारी परेशानी को सहना पड़ा| आपका शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए जरुरी है कि आपकी किडनी स्वस्थ रहे| kidney का काम blood को साफ करने का होता है| kidney शरीर में जमा toxins को बाहर करने का काम करती है, जिसके बाद आपका शरीर स्वस्थ रहता है, साथ ही kidney का काम blood को साफ करने का होता है| जब आप ऐसे आहार अधिक मात्रा में लेते हैं जो शरीर में creatinine को बढ़ा देते हैं तो इस स्थिति में आपकी kidney अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाती| शरीर में बढ़ता हुआ क्रिएटिनिन आपकी kidney को damage कर देता है|

kidney में खराबी का कारण आपके द्वारा लिया गया अस्वास्थ्यकर भोजन है जिसका अधिक सेवन आपकी kidney खराबी की शुरुआत होता है| जो लोग अधिक मात्रा में स्पाइसी भोजन, अस्वास्थ्यकर भोजन, खाते हैं तो उनकी kidney के काम में दबाब पड़ता है, जिसके कारण kidney, blood से क्रिएटिनिन को सही ढंग से साफ़ नहीं कर पाती| इससे आपके blood में क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ जाता है और आपके urine में क्रिएटिनिन का स्तर कम होने लगता है जो आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है|

मेरा असमय और अनावश्यक खान-पान जो मेरी किडनी खराबी का कारण बना| मुझे किडनी खराबी की शुरुआत में कोई खास समस्या नहीं हुई इसलिए मैंने ज्यादा ध्यान भी नहीं दिया| लेकिन मुझे बाद में पेशाब करने में दर्द और जलन जैसी समस्या होने लगी थी| पर यह परेशानी भी कुछ दिनों में ठीक हो गई थी तो मैंने इस बात पर भी कोई विचार नहीं किया| लेकिन कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब करने में दर्द और जलन जैसी तकलीफ फिर होने लगी बल्कि अब की बार तो मुझे पेशाब में खून भी नज़र आया जिसके बाद में सीधा डॉक्टर के पास गया और उन्हें शरीर में होने वाली सारी परेशानियां बता दी|

जिसके बाद उन्होंने मुझे जांच के लिए कहा| जब जांच की रिपोर्ट आई तो मुझे पता चला कि मेरी किडनी में खराबी आ गई है| जिसके लिए मुझे किडनी का इलाज़ करवाने की जरूरत है| मैंने किडनी के लिए एलोपैथी उपचार का चुनाव किया जो सच कहूँ तो मेरी सबसे बड़ी गलती थी| मेरा डायलिसिस शुरू हुआ जिसके कारण तो मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई| मुझे अब पेशाब से जुड़ी समस्या के साथ शरीर में कमज़ोरी, थकान, हाथ पैरों में सुजन और पेट दर्द जैसी समस्या भी होने लगी| एक बात सच कहूँ तो मुझे डायलिसिस की प्रक्रिया ना तो समझ आई और ना ही मुझे वह सही लगी|

लेकिन इसके अलावा कोई और इलाज़ नहीं क्या किया जाए? तभी मुझे सोशल मीडिया के द्वारा कर्मा आयुर्वेदा के बारें में पता चला| जब मैंने कर्मा आयुर्वेदा के इलाज़ की प्रक्रिया देखी तो मैंने मन में सोचा कि पहले ही मिल जाता कर्मा आयुर्वेदा तो मुझे डायलिसिस जैसी तकलीफ नहीं झेलनी पड़ती| पर कोई नहीं अब मिला है तो एक बार यहाँ से भी इलाज़ लेकर देखते हैं| मैंने कर्मा आयुर्वेदा से इलाज़ लिया, जहाँ मेरा इलाज़ डॉ. पुनीत जी ने किया| मैंने उनकी कही सारी बातें मानी, समय पर दवा और खाने में परहेज और आज मैं स्वस्थ हूँ इसके लिए मैं डॉ. पुनीत जी को धन्यवाद करता हूँ|

Comments